आनन्द सुत्त
एकं समयं आयस्मा आनन्दो कोसम्बियं विहरति घोसितारामे।
एक समय आयु. आनन्द कोसम्बी के घोसिताराम में विहार कर रहे थे।
तत्र खो आयस्मा आनन्दो भिक्खू आमन्तेसि- ‘‘आवुसो भिक्खवे’’ति।
वहां आयु. आनन्द ने भिक्खुओं को सम्बोधित किया- ‘‘आयु. भिक्खुओं!’’
‘‘आवुसो’’ति खो ते भिक्खू आयस्मतो आनन्दस्स पच्चसोसुं।
उन भिक्खुओं ने आयु. आनन्द को ‘‘आवुस’’ कह कर प्रतिवचन दिया।
आयस्मा आनन्दो एतदवोच-
आवुस आनन्द ने यह कहा-
‘‘अच्छरियं, आवुसो, अब्भुतं, आवुसो!
आयु. यह अद्भुत है। आयु. यह आश्चर्य है कि
यावचिदं तेन भगवता जानता पस्सता अरहता सम्मासम्बुद्धेन सम्बाधे
उन भगवान जानकार, दर्शी अरहत सम्यक सम्बुद्ध ने बाधाओं के बीच में
ओकासाधिगमो अनुबुद्धो
मार्ग(अवकाश) निकाल लिया
-सत्तानं विसुद्धिया सोक परिदेवानं समतिक्कमाय,
-प्राणियों की विशुद्धि के लिए, शोक, रोने-पीटने को शांत करने के लिए,
दुक्ख दोमनस्सानं अत्थंगमाय ञायस्स अधिगमाय निब्बानस्स सच्छिकिरियाय।
दुक्ख-दौर्मनस्य को अस्त करने, ज्ञान को प्राप्त करने, निर्वाण का साक्षात्कार करने के लिए।
तदेव नाम चक्खुं भविस्सति, ते रूपा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही आंख रहेगी, यही रूप(आंख का विषय) रहेगा किन्तु चक्षु आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
तदेव नाम सोतं भविस्सति, ते सद्दा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही कान रहेंगे यही शब्द(कान के विषय ) रहेंगे किन्तु कान आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
तदेव नाम घाण भविस्सति, ते गन्धा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही घ्राण रहेगा यही गन्ध( घ्राण के विषय) रहेंगे किन्तु घ्राण आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
सा एव नाम जिव्हा भविस्सति, ते रस्सा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही जिव्हा रहेगीे यही रस(जिव्हा के विषय) रहेंगे किन्तु जिव्हा आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
सो एव नाम कायो भविस्सति, ते फोटब्बा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही काया रहेगी, यही (काया के विषय) स्पर्श रहेंगे किन्तु काया आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
एवं वुत्ते आयस्मा उदायी आयस्मन्तं आनन्दं एतदवोच-
ऐसा कहने पर आयुस्मान उदायी ने आयुस्मान आनन्द को यह कहा-
‘‘सञ्ञीं एव नु खो आवुसो आनन्द, तदायतनं नो पटिसंवेदेति उदाहु असञ्ञी’’ति?
‘‘आवुस आनन्द! क्या वह व्यक्ति संज्ञा-युक्त रहता हुआ उस आयतन की संवेदना नहीं करेगा, अथवा संज्ञा-विहिन होने के कारण?’’
‘‘सञ्ञीमेव खो, आवुसो, तदायतनं नो पटिसंवेदेति, नो असञ्ञी’’ति।
‘‘आवुस! वह व्यक्ति संज्ञा-युक्त रहता हुआ ही उस आयतन की संवेदना नहीं करेगा, संज्ञा-विहिन होने के कारण नहीं।’’
‘‘किं सञ्ञी पन आवुसो तदायतनं नो पटिसंवेदेति’’ति?
‘‘आवुस ! वह व्यक्ति किस संज्ञा से युक्त होकर उस आयतन की संवेदना नहीं करेगा?’’
‘‘इध आवुसो, भिक्खु, सब्बसो रूप सञ्ञानं समतिक्कमा पटिघ सञ्ञानं अत्थंगमा नानत्तं सञ्ञानं अमनसिकारा विहरति।
आवुस, एक भिक्खु सभी रूप संज्ञाओं का प्रहाण कर, पटिघ संज्ञाओं के अस्त हो जाने पर, नानात्व संज्ञाओं की ओर से उपेक्षावान हो विहार करता है।
एवं सञ्ञीपि खो आवुसो, तदायतनं नो पटिसंवेदेति।’’
इस संज्ञा से युक्त होने पर भी आवुस, वह उस आयतन की संवेदना नहीं करता(आनन्द सुत्तः अंगुत्तर निकायः नवक निपातो 176/100)।
एकं समयं आयस्मा आनन्दो कोसम्बियं विहरति घोसितारामे।
एक समय आयु. आनन्द कोसम्बी के घोसिताराम में विहार कर रहे थे।
तत्र खो आयस्मा आनन्दो भिक्खू आमन्तेसि- ‘‘आवुसो भिक्खवे’’ति।
वहां आयु. आनन्द ने भिक्खुओं को सम्बोधित किया- ‘‘आयु. भिक्खुओं!’’
‘‘आवुसो’’ति खो ते भिक्खू आयस्मतो आनन्दस्स पच्चसोसुं।
उन भिक्खुओं ने आयु. आनन्द को ‘‘आवुस’’ कह कर प्रतिवचन दिया।
आयस्मा आनन्दो एतदवोच-
आवुस आनन्द ने यह कहा-
‘‘अच्छरियं, आवुसो, अब्भुतं, आवुसो!
आयु. यह अद्भुत है। आयु. यह आश्चर्य है कि
यावचिदं तेन भगवता जानता पस्सता अरहता सम्मासम्बुद्धेन सम्बाधे
उन भगवान जानकार, दर्शी अरहत सम्यक सम्बुद्ध ने बाधाओं के बीच में
ओकासाधिगमो अनुबुद्धो
मार्ग(अवकाश) निकाल लिया
-सत्तानं विसुद्धिया सोक परिदेवानं समतिक्कमाय,
-प्राणियों की विशुद्धि के लिए, शोक, रोने-पीटने को शांत करने के लिए,
दुक्ख दोमनस्सानं अत्थंगमाय ञायस्स अधिगमाय निब्बानस्स सच्छिकिरियाय।
दुक्ख-दौर्मनस्य को अस्त करने, ज्ञान को प्राप्त करने, निर्वाण का साक्षात्कार करने के लिए।
तदेव नाम चक्खुं भविस्सति, ते रूपा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही आंख रहेगी, यही रूप(आंख का विषय) रहेगा किन्तु चक्षु आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
तदेव नाम सोतं भविस्सति, ते सद्दा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही कान रहेंगे यही शब्द(कान के विषय ) रहेंगे किन्तु कान आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
तदेव नाम घाण भविस्सति, ते गन्धा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही घ्राण रहेगा यही गन्ध( घ्राण के विषय) रहेंगे किन्तु घ्राण आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
सा एव नाम जिव्हा भविस्सति, ते रस्सा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही जिव्हा रहेगीे यही रस(जिव्हा के विषय) रहेंगे किन्तु जिव्हा आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
सो एव नाम कायो भविस्सति, ते फोटब्बा तं च आयतनं नो पटिसंवेदिस्सति।
यही काया रहेगी, यही (काया के विषय) स्पर्श रहेंगे किन्तु काया आयतन की संवेदना नहीं रहेगी।
एवं वुत्ते आयस्मा उदायी आयस्मन्तं आनन्दं एतदवोच-
ऐसा कहने पर आयुस्मान उदायी ने आयुस्मान आनन्द को यह कहा-
‘‘सञ्ञीं एव नु खो आवुसो आनन्द, तदायतनं नो पटिसंवेदेति उदाहु असञ्ञी’’ति?
‘‘आवुस आनन्द! क्या वह व्यक्ति संज्ञा-युक्त रहता हुआ उस आयतन की संवेदना नहीं करेगा, अथवा संज्ञा-विहिन होने के कारण?’’
‘‘सञ्ञीमेव खो, आवुसो, तदायतनं नो पटिसंवेदेति, नो असञ्ञी’’ति।
‘‘आवुस! वह व्यक्ति संज्ञा-युक्त रहता हुआ ही उस आयतन की संवेदना नहीं करेगा, संज्ञा-विहिन होने के कारण नहीं।’’
‘‘किं सञ्ञी पन आवुसो तदायतनं नो पटिसंवेदेति’’ति?
‘‘आवुस ! वह व्यक्ति किस संज्ञा से युक्त होकर उस आयतन की संवेदना नहीं करेगा?’’
‘‘इध आवुसो, भिक्खु, सब्बसो रूप सञ्ञानं समतिक्कमा पटिघ सञ्ञानं अत्थंगमा नानत्तं सञ्ञानं अमनसिकारा विहरति।
आवुस, एक भिक्खु सभी रूप संज्ञाओं का प्रहाण कर, पटिघ संज्ञाओं के अस्त हो जाने पर, नानात्व संज्ञाओं की ओर से उपेक्षावान हो विहार करता है।
एवं सञ्ञीपि खो आवुसो, तदायतनं नो पटिसंवेदेति।’’
इस संज्ञा से युक्त होने पर भी आवुस, वह उस आयतन की संवेदना नहीं करता(आनन्द सुत्तः अंगुत्तर निकायः नवक निपातो 176/100)।
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